उत्तराखंड की यूनिवर्सिटी में दशकों बाद बदलेगा अब पढ़ाई का सिलेबस, ये होंगे बदलाव

Dhun Pahad Ki

दशकों बाद उत्तराखंड के सरकारी विवि के सिलेबस में बदलाव होने जा रहा है। अगले सत्र से लागू होने वाले इस बदलाव के लिए कॉमन फ्रेमवर्क तैयार किया जाएगा। इसके लिए कुमाऊं विवि के कुलपति की अध्यक्षता में कमेटी बना दी गई है। अगले सत्र से नई शिक्षा नीति लागू होनी है। सारे कॉलेजों का सिलेबस पूरी तरह बदलना है।  इसमें रोजगारपरक और आने वाले वक्त की जरूरत को देखते हुए उपयोगी पाठ्यक्रम शामिल किए जाने हैं।

इसमें ऐसे तथ्य शामिल नहीं होंगे, जो कहीं काम ना आते हों और सिर्फ परीक्षाएं पास करने के लिए पढ़े जाते हों। उत्तराखंड के सभी सरकारी विवि में एक जैसा सिलेबस लागू होना है। इसके लिए कॉमन फ्रेमवर्क तैयार होना है, जिसकी तैयारियां शुरू हो गई हैं। तीन दिन पहले ही इसे लेकर तमाम विवि के कुलपतियों की बैठक भी हुई।

तय किया गया कि साइंस सिलेबस कुमाऊं विवि, कॉमर्स और तकनीकी का सिलेबस श्रीदेवसुमन और बाकी का दूसरे विवि तैयार करेंगे। इसे कमेटी से पास होने के बाद सरकार को भेजा जाएगा। इसमें दून विवि, सोबन सिंह जीना विवि समेत पांच विवि शामिल हैं। श्रीदेव सुमन विवि के कुलपति डॉ. पीपी ध्यानी ने बताया कि अभी कमेटी की बैठक हुई है। जल्द ही इस पर काम शुरू किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बसों में सफर करना हुआ खतनराक, पहाड़ी रूटों पर रोडवेज बसें रिट्रीड टायरों के भरोसे

उत्तराखंड रोडवेज में बसों के टायरों को रिट्रीड करने के लिए खरीदी जा रही रबर की गुणवत्ता पर सवाल उठने लगे हैं। कर्मचारी नेताओं का कहना है कि पहाड़ी रूट पर इस रबर से रिट्रीड टायर दो सप्ताह में ही घिस जा रहे हैं। बसों के टायर बार-बार बदलने पड़ […]

Subscribe US Now